Sunday, October 3, 2010

19 वें कॉमनवेल्थ गेम्स का राष्टृपति प्रतिभा पाटिल ने किया उद्घाटन



19वें राष्ट्रमंडल खेलों के उद्घाटन समारोह में रविवार को भारतीय संस्कृति और एकता का नजारा देखने को मिला।जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में रंगारंग कार्यक्रम के बीच ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स और भारत की राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल की मौजूदगी में 19 वें कॉमनवेल्थ गेम्स की शुरुआत हुई। 65,000 दर्शकों से खचाखच भरे स्टेडियम में चारों तरफ उमंग का माहौल दिख रहा है।ओपनिंग सेरिमनी के मौके पर कई तरह के रंगारंग कार्यक्रम पेश किए जा रहे हैं।
सेरिमनी को 6 हिस्सों में बांटा गया है। इसमें ' रिदम ऑफ इंडिया ', ' स्वागतम ', ' ट्री ऑफ नॉलेज ', ' योगा ', ' ग्रेट इंडियन जर्नी ' जैसे कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। और अंत में ऑस्कर विजेता संगीतकार ए . आर . रहमान कॉमनवेल्थ गेम्स गीत ' जियो - उठो - बढ़ो - जीतो ' को पेश करेंगे।रविवार शाम सात बजे जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में रंगारंग कार्यक्रम के बीच 19 वें कॉमनवेल्थ गेम्स की शुरुआत हुई।
ओपनिंग सेरिमनी के लिए स्टेडियम को दुल्हन की तरह सजाया गया है। स्टेडियम की खूबसूरती कुछ ऐसी है कि पहली नजर में ही देखने वाले इसकी तारीफ करने लगते हैं। नेहरू स्टेडियम के अंदर और बाहर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद है। दिल्ली पुलिस के साथ - साथ अर्धसैनिक बलों के लगभग 15,000 जवानों की तैनाती स्टेडियम की सुरक्षा के लिए की गई है।दिल्ली में शुरू हो रहे गेम्स में 6700 से ज्यादा खिलाड़ियों और अधिकारियों की भागीदारी होगी। जो एक रिकार्ड है। इससे पहले 2006 में संपन्न मेलबोर्न कामनवेल्थ गेम्स में 5766 खिलाड़ियों और अखिकारियों ने भागीदारी की थी।
अक्षरधाम मंदिर के पास बने कॉमनवेल्थ खेल गांव में एक अलग संसार बसा हुआ है। हर तरफ चहल पहल, भारतीय व विदेशी खिलाड़ियों की भरमार। ये विदेशी जो कुछ दिन पहले तक सुरक्षा संबंधी चिंताओं के कारण भारत आने से डर रहे थे, अब भारतीय संगीत पर भांगड़ा करते नजर आ रहे हैं। कनाडा, स्कॉटलैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाड़ी यहां बेफिक्र और मस्ती के मूड में रहते हैं। कोई भारतीय खाने का दीवाना है, तो किसी को खेल गांव की फाइव स्टार सुविधाएं भा गई। भास्कर ने शनिवार को खेल गांव में कुछ ऐसे ही नजारे देखे।
ओपनिंग सेरिमनी
न्यू जीलैंड के गवर्नर जनरल सर आनंद सत्यानंद , मोनैको के राजकुमार अल्बर्ट द्वितीय और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद व नौरू के राष्ट्रपति मरकस स्टीफन मौजूद हैं। इस अवसर पर इंटरनैशनल ओलिंपिंक कमेटी के अध्यक्ष जैक्स रॉग और सीजेएफ के चेयरमैन माइक फेनेल भी उपस्थित हैं |

भाई ...काश कॉमनवेल्थ को काॅमन लोग भी देख पाते | बात तो ठीक है लेकिन यह तो वेल्थ है यह केवल हेल्थ और वेल्थ वालों के लिए है। ...हा हा हा .....www.tarangbharat.com

No comments: